आदित्यनाथ की गोशाला में 400 गायें, देखभाल करता है मुस्लिम शख्स…

गोरखपुर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


योगी आदित्यनाथ के उत्तरप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद हर कोई उनके जीवन के बारे में जानना चाहता है। इन सबके बीच एक ऐसी बात सामने आई है जिसे जानकार ताज्जुब होगा। गोरखपुर में गोरक्षनाथ के मुख्य मंदिर के पीछे स्थित गोशाला सेवा केंद्र में करीब 400 गायों की देखभाल करने वाला शख्स मुस्लिम है। जी हां, यह शख्स है मान मोहम्मद, जो योगी की गायों की अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर देखभाल करता है।

जानिए गोशाला के बारे में

गोशाला में करीब 400 गायें हैं, जिनमें देसी, हरियाणा, साहिवाल, गिरि नस्ल की गाय व सांड शामिल है। गोशाखा के प्रबंधक शिव यादव है। जिनके निर्देशन में मान मोहम्मद, उनके पिता इनयतुल्लाह, विजय, सीताराम, पिंटू व सुरेंद्र इन गायों की देखरेख करते हैं। इतना ही खुद योगी भी सुबह-शमा इन गायों के साथ एक घंटा बीताते हैं। वे इन गायों को चारा व गुड़-बिस्किट खिलाते हैं। सबसे खास बात यह है कि महराजगंज चौक निवासी मान मोहम्मद के पिता इनायतुल्लाह बचपन से ही यहां गायों की देखभाल कर रहे हैं। मान मोहम्मद बताते हैं ‘हमें और हमारे परिवार को ये कार्य करके बहुत सुकून मिलता है। यहां कोई भी गाय दान दे सकता है और उनकी सेवा करने के लिए आ सकता है।’

हर रोज 50-60 लीटर दूध

वर्तमान में गोशाला की करीब 50 गायें दूध देती है। जिससे प्रतिदिन करीब 50 से 60 लीटर दूध निकाला जाता है। खास बात यह है कि इस दूध को बाहर नहीं बेचा जाता है, बल्कि इससे दही, घी व मट्ठा बनता है। जिसे यहां आने वाले आगुंतकों को खिलाया जाता है। जबकि शाम का दूध साधु-संतों के लिए रखा जाता है। वहीं गोशाला से हर महीने करीब 500 से 1000 बोरी खाद भी बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.816 seconds. Stats plugin by www.blog.ca