जवाई बांध के गेट से पानी की मात्रा बढ़ाई, जानिए इतना आएगा पानी…

जालोर. जालोर जिले की जीवनदायिनी जवाई नदी इस बार जिले की खेती किसानी को जीवन दे रही है। अच्छी बारिश के साथ जवाई नदी में पानी की अच्छी आवक किसानों के लिए खुशहाली लेकर आने वाली है। गुरुवार को जवाई बांध के तीनों गेट को फिर से बढ़ाकर आधे फीट से एक फीट किया गया है। इससे नदी में नियमित रूप से पानी की आवक बनी रहेगी।
गौरतलब है कि बुधवार शाम को जवाई बांध के गेट नम्बर २, ४ व १० को घटाकर आधा फीट किया गया था। इसकी वजह सुमेरपुर, शिवगंज, पोसालिया एवं जालोर जिले में बरसाती का पानी का नदी में आवक रहा। ताकि बांध में फिर से स्टोरेज को बढ़ाया जा सके एवं ज्यादा पानी के कारण नदी के बहाव क्षेत्र के किनारे स्थित गांवों में नुकसान नहीं हो। गुरुवार को जैसे ही बरसाती पानी की आवक कम होने लगी तो गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे जवाई बांध के तीनों गेट फिर से बढ़ाकर एक-एक फीट कर दिए गए। इससे नदी में २८४१ क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। फिलहाल, बांध का गेज ६०.२५ फीट होने के साथ ही उपलब्ध जल की मात्रा ७०५६ एमसीएफटी है। सूत्रों की मानें तो सेई बांध से आवक के जारी रहने तक जवाई नदी से पानी छोड़ा जाता रहेगा। लेकिन इसकी मात्रा संतुलित रखी जाएगी। ताकि किसी तरह का नुकसान नहीं हो। साथ ही लम्बे समय तक नदी में पानी का बहाव होने से कुएं रिचार्ज होने के साथ ही भूजल स्तर में बढ़ोतरी होगी।
जारी रखेंगे पानी
बहाव क्षेत्र में अच्छी बारिश के कारण नदी में पानी की आवक को देखते हुए बुधवार को तीनों गेट घटाकर आधा फीट किए गए थे। अब फिर से इन्हें एक-एक फीट किया गया। पानी संतुलित मात्रा में दिया जाएगा। ताकि किसी तरह का नुकसान नहीं हो एवं लम्बे समय तक बहने के कारण किसानों को फायदा मिले। फिलहाल, सेई बांध से नियमित रूप से पानी की आवक जारी है।
-शंकरलाल परमार, सलाहकार जल संसाधन विभाग एवं सेवानिवृत्त अतिरिक्त मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग

2 thoughts on “जवाई बांध के गेट से पानी की मात्रा बढ़ाई, जानिए इतना आएगा पानी…

  • 08/09/2016 at 3:44 am
    Permalink

    15 दिन हो गये है पानी बागोंड़ा तक भी नही पहुंच पाया है ।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.839 seconds. Stats plugin by www.blog.ca