जल स्वावलम्बन में ग्रामीणों की सहभागिता सराहनीय : धुखाराम राजपुरोहित

पृथ्वीराज गोयल @ भीनमाल


मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय उद्घाटन कार्यक्रम सेवड़ी ग्राम पंचायत के मामानाडी पर शुक्रवार को आयोजित किया गया।
कायक्रम को सम्बोधित करते हुए समारोह के मुख्य अतिथि प्रधान धुखाराम राजपुरोहित ने भूजल स्तर में बढ़ोतरी के लिए किए जाने वाले उपायों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि छोटी-छोटी बंजर पड़ी नाडियां जल संरक्षण का उचित माध्यम है। तालाबों व नाडियों में जल संरक्षण के कार्य से हमारे कुंओं का जलस्तर बढ़ेगा, जो कृषि उत्पादन में वरदान साबित होगा। आमजन से राज्य सरकार और केन्द्र सरकार लोक कल्याणकारी योजनओं का लाभ लेने का आह्वान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत ग्रामीणों व भामाशाहों की अग्रणीय भूमिका सराहनीय है। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के तहत उपस्थित ग्रमीणों से अपील की कि वे ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करवाने के लिए अधिकाधिक शौचालय निर्माण करवाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में माही बजाज परियोजना को सम्मिलित करने की जानकारी भी दी।

 
गुणवत्ता व समय का ध्यान रखें : गिरधर कंवर
समारोह की अध्यक्ष उप जिला प्रमुख श्रीमती गिरधर कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के द्वितीय चरण के तहत वे स्वयं मामानाडी पर एक दिन का श्रमदान करने के लिए उपस्थित रहेगी। आमजन व भामाशाहों के सहयोग से जल स्वावलम्बन के कार्य में गुणवत्ता व समय की महत्ता का ध्यान रखा जाना चाहिए। भारत-नेपाल मैत्री शांतिदूत के रूप में प्रधान राजपुरोहित के चुने जाने पर उन्होंने बधाई देते हुए इसे क्षेत्र की जनता के लिए एक उपलब्धि बताया।

 

कार्यों की जानकारी दी
विकास अधिकारी सोहम शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की आवश्यकता एवं महत्ता एवं इसके अन्र्तगत किए जाने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। शर्मा ने बताया कि भोरड़ाई नाडी को जनसहयोग से खुदाई के लिए 125 घंटे ट्रैक्टर व 12 घंटे जेसीबी से खुदाई कार्यक्रम के दौरान भामाशाहों ने स्वेच्छा से प्रदान करने की घोषणा की। पत्रकार पृथ्वीराज गोयल ने भामाशाहों को आर्थिक सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

 

भामाशाहों का स्वागत
कार्यक्रम को उप प्रधान किस्तुराराम प्रजापत, बागोड़ा उपखण्ड अधिकारी सुमेरसिंह राजपुरोहित, पूनासा सरपंच प्रकाश विश्रोई, बाली सरपंच रघुवीरसिंह चौधरी व भाजपा जिला मंत्री रमेश सोनी, सहायक अभियंता तेजाराम विश्रोई व किशनाराम विश्रोई ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने अभियान के भामाशाह चौधरी गणेशाराम, ठाकराराम, लीलाराम, अगराराम, खंगाराराम, लाखाराम, वालाराम, लाखाराम, पताराम, सुथार वगताराम, पांचाराम, विश्रोई भीखाराम सहित अन्य भामाशाहों का माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया। इस दौरान विक्रमसिंह चौहान, प्रतापसिंह दासपां, पंचायत समिति सदस्य राजूराम देवासी, भाजपा महिला मोर्चा मण्डलध्यक्ष वीरमादेवी विश्रोई, उप सरपंच करणसिंह राव, वार्ड पंच मांगीलाल सेन, खंगाराराम चौधरी, राउमावि प्राचार्य अर्जुन देवासी, हीरो मोटर्स के बाबूलाल सुथार, सोमतसिंह सोलंकी, दलाराम चौधरी, कुम्भाराम, रूपाराम चौधरी, गणेशाराम चौधरी, मफतलाल दवे, दिलीप दवे, ग्रामसेवक विष्णुकुमार जीनगर, पुष्पादेवी महेश्वरी, एएनएम मंजू बोहरा, भरत महेश्वरी, रहीम खाँ सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

One thought on “जल स्वावलम्बन में ग्रामीणों की सहभागिता सराहनीय : धुखाराम राजपुरोहित

  • 09/12/2016 at 11:12 pm
    Permalink

    Verynice news sir

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.865 seconds. Stats plugin by www.blog.ca