Video : सांकरणा में जवाई पुलिया बुरी तरह क्षतिग्रस्त, अब बांध से इतना आ रहा है पानी, देखिए पूरी खबर…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध से बीते दो दिनों में की गई पानी की निकासी के बाद बांध का गेज 58.50 फीट तक पहुंच गया है। रविवार दोहपर बारह बजे तक जवाई बांध के तीन गेट दो-दो फीट खोलकर 5172 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इधर, सांकरणा में जवाई नदी पर बना पुलिया क्षतिग्रस्त होने से आहोर-जालोर के बीच आवागमन पूर्ण रूप से अवरुद्ध हो गया है। वहीं पहाड़पुरा गांव के समीप रपट पर नदी बहने से बिशनगढ़ मार्ग भी बंद है।

 

 

जवाई बांध का शनिवार रात गेज 58.60 था। ऐसे में छह गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही थी। लेकिन रविवार सुबह तक गेज काफी हद तक कंट्रोल में आ गया है। दोपहर बारह बजे तक बांध का गेज 58.50 फीट था। ऐसे में बांध के तीन गेट खोलकर 5172 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि इतने ही पानी की बांध में आवक जारी है। फिलहाल, बांध में 6632 एमसीएफटी जल उपलब्धता बनी हुई है।

सांकरणा पुलिया क्षतिग्रस्त, आवागमन बाधित

शुक्रवार रात जवाई बांध के ग्यारह गेट खोलकर नदी में करीब 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी के कारण तेज वेग के कारण सांकरणा पुलिया का बड़ा हिस्सा टूटकर बह गया। फिलहाल, नदी में पानी का बहाव पुलिया से नीचे हैं, लेकिन पुलिया क्षतिग्रस्त होने से आहोर-जालोर मार्ग पर आवागमन पूर्ण रूप से अवरुद्ध हो गया। इस पुलिया की मरम्मत करने में आगामी दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं जालोर में सरकारी व निजी कम्पनियों में सेवारत लोगों के लिए समस्या पैदा हो गई है।

 

बालोतरा मार्ग से भी सम्पर्क कटा

इधर, पहाड़पुरा गांव के समीप जवाई नदी पर स्थित रपट के ऊपर से पानी का बहाव जारी है। पानी के तेज बहाव के कारण रपट पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इससे बिशनगढ़, बालोतरा, बाड़मेर व नाकोड़ा का सम्पर्क पूरी तरह से जिला मुख्यालय से कट गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.839 seconds. Stats plugin by www.blog.ca