आईएस की धमकी -खून की नदियां बहा देंगे

आईएस की नजरें दुनियाभर में आतंक मचाने के बाद अब चीन की ओर है। आईएस से जुड़े उइगर आतंकियों ने एक वीडियो जारी कर चीन में खूनखराबे की धमकी दी है। आधे घंटे के इस वीडियों में आतंकी कह रहे हैं कि वे चीन में खून की नदियां बहा देंगे। कहा जा रहा है कि ऐसा पहली बार है जब आईएस के टारगेट पर चीन है। सूत्रों के अनुसार सोमवार को वेस्टर्न इराक में आईएस ने एक वीडियो जारी किया। वीडियो में उइगर समुदाय के आतंकी दिख रहे हैं।

इसमें उइगर के आतंकी धमकी दे रहे हैं, ओ चीनियों! हम खलीफा के लड़ाके हैं। हम जल्द तुम्हारे पास आएंगे और तुम्हें अपने हथियारों की भाषा से समझाएंगे। हम खून की नदियां बहा देंगे और जिन पर अत्याचार हुए हैं उनका बदला लेंगे। आईएस की ओर से जारी किए गए इस वीडियो का विश्लेषण अमेरिका स्थित इंटेलिजेंस ग्रुप ने किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उइगर समुदाय आरोप लगाता रहा है कि चीन उसके साथ भेदभाव करता है। उनके साथ धार्मिक और सांस्कृतिक तौर पर भेदभाव किया जाता है। बताया जा रहा है कि उइगर-भाषी उग्रवादियों ने पहली बार आईएस के प्रति अपनी निष्ठा जाहिर की है।

गौरतलब है कि जिनजियांग प्रांत में अल्पसंख्यक उइगर समुदाय और बहुसंख्यक हान आबादी के बीच पिछले कुछ सालों में टकराव काफी बढ़ा है। इस टकराव के कारण हुए संघर्ष में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक, उइगर मुस्लिम समुदाय लंबे समय से अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही है। धार्मिक और सांस्कृतिक मामलों में सरकार की तरफ से लगाए गए प्रतिबंध का विरोध अब विद्रोह के रूप में सामने आ रहा है।आतंकी ताकतें चीन की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरे के रूप में उभरी हैं। उन्होंने इस तरह की आतंकी ताकतों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.849 seconds. Stats plugin by www.blog.ca