सावधान : जवाई नदी में अब इतना बढ़ गया है पानी कि नदी को पार करना हो जाएगा खतरनाक

जालोर. जवाई बांध के जलग्रहण क्षेत्र में बीते तीन दिन से लगातार बारिश एवं सेई बांध से पानी की आवक जारी रहने के चलते बुधवार शाम बांध का गेज तकरीबन पूरा हो गया। इसके साथ ही गेट नम्बर दो को एक फीट से बढ़ाकर तीन फीट तक खोला गया है। इससे पहले की अपेक्षा तीन गुना ज्यादा पानी नदी में चलेगा।
जल संसाधान विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जवाई बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में बीते तीन दिन से बारिश जारी है। वहीं बुधवार बेड़ा, नाणा, पिंडवाड़ा, भाटूंद, बीजापुर सहित आसपास के गांवों एवं मगरा क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई है। इधर, सेई बांध से पानी की आवक जारी है। इससे बांध में पानी की मात्रा में बढ़ोतरी होने से गेज 61.25 फीट के करीब पहुंच गया। ऐसे में गेट नम्बर दो को एक फीट से बढ़ाकर तीन फीट किया गया है। इससे 2841 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।
दो दिन में छह गुना पानी बढ़ाया
गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से गेट नम्बर दो को छह इंच तक खोलकर485 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। लेकिन तीन दिन से बारिश जारी रहने के कारण बांध में पानी में एकाएक बढ़ोतरी हो गई। जिससे मंगलवार सुबह गेट नम्बर दो को छह इंच से बढ़ाकर एक फीट किया गया था। इससे 988 क्यूसेक पानी दिया जा रहा था। लेकिन बुधवार को जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद बांध का गेज पूरा हो गया। इसके साथ ही गेट को एक फीट से बढ़ाकर तीन फीट किया गया है। इससे 2841 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। यह कल के मुकाबले तीन गुणा ज्यादा है। जबकि दो दिन पूर्व हो रही पानी की निकासी के मुकाबले छह गुना ज्यादा पानी है। ऐसे में नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास स्थिति गांवों व कृषि बेरों को विशेष सतर्कता रखनी होगी।

One thought on “सावधान : जवाई नदी में अब इतना बढ़ गया है पानी कि नदी को पार करना हो जाएगा खतरनाक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.707 seconds. Stats plugin by www.blog.ca