परीक्षा से करेंगे समाज के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की खोज

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


भविष्य ज्ञान ज्योति, प्रतिभा खोज परीक्षा 2016-17 का आयोजन 27 नवम्बर को जालोर, सिरोही व बालोतरा में चौधरी समाज छात्रावास में किया जाएगा।
आयोजनकर्ता विकास अधिकारी सांवलाराम चौधरी ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र में भी आंजणा (कलबी) चौधरी समाज के छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक उन्नयन के लिए भविष्य ज्ञान ज्योति, प्रतिभा खोज परीक्षा के तहत जिले के छह ब्लॉक के साथ सिरोही व बालोतरा में 27 नवम्बर को समाज छात्रावासों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर इस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जालोर ब्लॉक परीक्षा प्रभारी प्रकाश चौधरी ने बताया कि जिले के जालोर, आहोर, सायला, सांचौर, भीनमाल व रानीवाड़ा ब्लॉक के अलावा सिरोही व बालोतरा सहित में परीक्षा आयोजित की जाएगी।
इतने प्रतिभागी होंगे शामिल
प्रतियोगिता में सीनियर एवं जूनियर दो वर्ग होंगे। जिसमें सीनियर वर्ग में स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थी एवं जूनियर वर्ग में कक्षा 9 से 12 तक के अध्ययनरत नियमित विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। जूनियर वर्ग में जालोर से 126, आहोर से 25, सायला से 69, सांचौर से 544, भीनमाल से 139, रानीवाड़ा से 346, सिरोही से 72 व बालोतरा से 311 तथा सीनियर वर्ग में जालोर से 64, आहोर से 25, सायला से 9, सांचौर से 134, भीनमाल से 9, रानीवाड़ा से 54, सिरोही से 131 व बालोतरा से 24 प्रतिभागी भाग लेगें। इस तरह जूनियर वर्ग में 1632 व सीनियर वर्ग में 450 प्रतिभागी भाग लेंगे।
प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर होगा आयोजन
सामान्य ज्ञान परीक्षा भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर ओएमआर शीट के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें सामान्य ज्ञान के 60 प्रश्न, सामान्य विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिन्दी व मानसिक योग्यता एवं गणित के 10-10 प्रश्न सहित कुल 100 प्रश्न होंगे। जिसे हल करने का समय 2 घण्टे का रहेगा। महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के लिए सुबह ग्यारह से दोपहर एक बजे तक तथा विद्याालय स्तर के विद्यार्थियों के लिए दोपहर डेढ़ बजे से अपराह्न साढ़े तीन बजे तक का समय रहेगा। ब्लॉक स्तरीय लिखित परीक्षा के प्रत्येक वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता छात्र-छात्राओं के मध्य जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण समारोह मेें राज्य प्रशासनिक सेवाओं के अधिकारियों की ओर से मार्गदर्शन के लिए कॅरियर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।
ब्लॉक प्रभारी नियुक्त
प्रतिभा खोज परीक्षा के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक ब्लॉक पर प्रभारी नियुक्त किया है। जिसमें जालोर से प्रकाश चौधरी, आहोर से कपिल चौधरी, सायला से तिलोकाराम, सांचौर से दानाराम, रानीवाड़ा से महेश चौधरी, भीनमाल से कमलेश चौधरी, बालोतरा से जयरूपाराम व सिरोही से हड़मताराम चौधरी को मनोनीत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.859 seconds. Stats plugin by www.blog.ca