पंजाब से धरे गए कोख के हत्यारे, तीन राज्यों में सक्रिय था रैकेट

-डॉक्टर, नर्स सहित तीन गिरफ्त में, रजिस्ट्रर्ड सोनोग्राफी मशीन सीज, पंजाब में तीसरी बार दी दबिश

श्रीगंगानगर@ अर्थ न्यूज नेटवर्क


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान की पीसीपीएनडीटी टीम ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भ्रूण लिंग जांच मामले में तीन राज्यों पंजाब, हरियाणा व राजस्थान में फैले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। टीम ने पंजाब में दबिश देकर एमबीबीएस चिकित्सक, नर्स एवं उसके पति को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। देर रात चली इस कार्रवाई में पंजाब के मुक्तसर जिला मुख्यालय पर संचालित की जा रही रजिस्ट्रर्ड सोनोग्राफी सेंटर से मशीन भी जब्त की गई है। आरोपियों को शनिवार को हनुमानगढ़ न्यायालय में पेश किया गया।

 

 

लगातार मिल रही थी शिकायत

राज्य पीसीपीएनडीटी प्राधिकारी एवं एनएचएम के मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि राज्य के सीमावर्ती राज्यों पंजाब व हरियाणा में भ्रूण लिंग जांच की शिकायत लगातार मिल रही थी। इस बीच मुखबिर के जरिए पुख्ता सूचना मिली कि पंजाब के मुक्तसर जिले में भू्रण लिंग जांच करवाई जाती है। जिस पर टीम ने जाल बिछाया तो मुक्तसर जिले की मलोट तहसील के मोहल्लां गांव में स्थित महिला दलाल सुखवंत कौर पत्नी राजेंद्रसिंह जट सिख से संपर्क हुआ, जो कथित रूप से नर्स, दाई आदि के कार्य करती है। दलाल ने भ्रूण लिंग जांच करवाने 50 हजार रुपए और गर्भपात की स्थिति में बाद में पैसे देने की बात कही।

बंद गलियों में घुमाया, फिर ले गए हॉस्पीटल

सौदा तय होने पर महिला दलाल एवं उसका पति राजेंद्रसिंह पुत्र हरनामसिंह अपनी बोलेरो गाड़ी लेकर हनुमानगढ़ आए और उन्होंने डमी गर्भवती व उसके पति को अपने गांव ले गए। वहां उसने पहले डबवाली में तो उसके बाद मलोट में भ्रूण लिंग जांच करवाने की बात कही। आखिरकार, वह शाम को गर्भवती व उसके पति को लेकर रवाना हुई और मुक्तसर स्थित सचदेवा हॉस्पीटल में ले गई। इस दौरान टीम बोलेरो का पीछा करती रही। महिला ने इधर-उधर बंद गलियों में भी घुमाना और फिर गाड़ी दूर खड़ी कर पैदल ही सचदेवा हॉस्पीटल पहुंची। जहां सोनोग्राफी सेंटर पर डॉक्टर जगदीश सचदेवा ने सोनोग्राफी कर गर्भ में बेटी होना बताया। इशारा मिलते ही टीम ने चिकित्सक, महिला दलाल व उसके पति को गिरफ्तार कर लिया।

 

 

टूरिज्म पैकेज की तरह हत्यारों का पैकेज

टूरिज्म पैकेज की तरह इन लोगों ने भी पैकेज निर्धारित कर पचास हजार रुपए की मांग की। दलाल ने 50 हजार रुपए भ्रूण लिंग जांच पैकेज के और गर्भपात करवाने की स्थिति में दस हजार रुपए देेने की बात कही। उसने अपने वाहन के जरिए हनुमानगढ़ से मुक्तसर और वापसी के रुपए भी निर्धारित करते हुए पैकेज में बताया और आश्वासन दिया कि शत-प्रतिशत चिकित्सक से सही जांच करवा सकुशल वापिस घर पहुंचा देंगे।

तीनों राज्यों में फैला है नेटवर्क

महिला ने पूछताछ में बताया कि वह पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के लोगों के संपर्क में है और वहां से अक्सर भ्रूण लिंग जांच करवाने वाले आते रहते हैं। शुक्रवार को महिला के घर पर राजस्थान अलवर नंबर की गाड़ी में दंपत्ती आई हुई थी। उसने बताया कि डबवाली, अबोहर, मलोट, हनुमानगढ़ के लोग यहां ज्यादातर आते रहते हैं। वहीं श्रीगंगानगर के नाम पर उसने कोई जांच करने से इनकार करते हुए कहा कि यहां के चिकित्सक श्रीगंगानगर के नाम से सोनोग्राफी नहीं करते। पूछताछ में सामने आया है कि वे करीब सात सालों से इस धंधे में है।

 

अब तक 81 कार्रवाई

पीसीपीएनडीटी टीम की ओर से अब तक राज्य में 81 कार्रवाई की जा चुकी है। अतिरिक्त पुलिस निदेशक एवं टीम के राज्य प्रभारी रघुवीरसिंह ने बताया कि शुक्रवार को 81वीं कार्रवाई करते हुए भ्रूण लिंग जांच करने एवं कन्या भ्रूण हत्यारों के खिलाफ अभियान जारी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अब तक 27 और अन्य राज्यों में 21 कार्रवाई की जा चुकी है। वहीं पंजाब की यह तीसरी कार्रवाई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.724 seconds. Stats plugin by www.blog.ca