जवाई बांध से फिर बढ़ाई पानी की निकासी, कल तक और बढ़ सकता है पानी…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में मंगलवार को अच्छी बारिश से गेज बढ़कर 60.20 फीट तक पहुंच गया। इसके साथ ही शाम छह बजे बांध के एक गेट को आधे फीट से बढ़ाकर एक फीट किया गया है। इस गेट से 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इससे पूर्व सोमवार रात को भी इस गेट को बढ़ाकर एक फीट रखा गया था। इससे मंगलवार को नदी में पानी के बहाव में बढ़ोतरी देखी गई। उम्मीद जताई जा रही है बुधवार को भी नदी में पानी का बहाव अच्छा रहेगा।

 

 

गौरतलब है कि वर्तमान में सेई बांध से 400 से 500 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, लेकिन कैचमेंट एरिया में बारिश से बीते कुछ दिनों में बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। यही वजह है कि बांध से नदी में की जाने वाली पानी की निकासी में कमी-बढ़ोतरी हो रही है।

 

 

मंगलवार को पाली जिले के कई हिस्सों में बारिश के साथ ही जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में भी अच्छी बारिश हुई। बारिश से बांध में पानी की आवक बढ़कर करीब हजार क्यूसेक पहुंच गई। ऐसे में बांध का गेज 60.20 फीट तक हो गया। इसके साथ ही शाम छह बजे गेट नम्बर दो को बढ़ाकर एक फीट किया गया हे। जिससे 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इससे बुधवार को नदी में पानी के बहाव में बढ़ोतरी होगी। वहीं रात को बारिश होने पर बुधवार को पानी की निकासी और ज्यादा बढ़ाई जा सकती है।

यह खबरें भी पढि़ए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.713 seconds. Stats plugin by www.blog.ca