राजपूतों का स्वर्णिम इतिहास : राठौड़

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजपूतों का स्वर्णिम इतिहास रहा है। वर्तमान में भी राजपूत हर क्षेत्र में आगे है। उम्मीद है भविष्य भी राजपूतों का होगा। वे रविवार को वीरमदेव गुरुकुल शिक्षण संस्थान में आयोजित जिला स्तरीय राजपूत प्रतिभा सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि राजपूत समाज हमेशा से राजनीतिक क्षेत्र में आगे रहा है। लेकिन अब समय की जरूरत के मुताबिक शिक्षा व व्यापार में समाज आगे बढ़ रहा है। जो समाज की उन्नति व प्रगति का संकेत है। राजपूत समाज में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। बस जरूरत है तो उसे निखारने की। इसके लिए समाज के हर व्यक्ति को इसके लिए आगे आना होगा। यह सौभाग्य की बात है कि वर्तमान में राजपूत समाज आगे बढऩे की दिशा में कदम बढ़ा रहा है और सम्भव हो पा रहा है समाज में एकजुटता से।

 

समारोह में सिरोही के पूर्व महाराजा रघुवीरसिंह का सान्निध्य रहा। वहीं अध्यक्षता राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष राव राजेंद्रसिंह शाहपुरा ने की। वहीं रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल, सिवाणा विधायक हमीरसिंह भायल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ. समरजीतसिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्रसिंह बालावत, जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल, जोधपुर जेडीए चेयरमैन महेंद्रसिंह राठौड़, कर्णवीरसिंह भाद्राजून, राव भंवरसिंह डोडियाली, आहोर प्रधान राजेश्वरी कंवर व आहोर की पूर्व सरपंच प्रफुल कंवर विशिष्ट अतिथि के नाते मौजूद रहे। समारोह में दसवीं व बारहवीं बोर्ड में अस्सी प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के साथ ही स्नातक, स्नातकोत्तर व समकक्ष डिग्री में सत्तर प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित करने वालों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर खेल, साहित्य, सांकृतिक व अन्य व्यावसायिक शिक्षा में विशिष्ट उपलब्धि अर्जित करने वालों को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान श्री वीरमदेव क्षत्रिय शैक्षणिक संस्थान जालोर की वार्षिक आमसभा का आयोजन भी किया गया। जिसमें छात्रावास के लिए पूर्व में की गई घोषणाकर्ताओं से धन संग्रह करना, आगामी निर्माण कार्य पर चर्चा, ट्रस्ट बोर्ड के गठन पर चर्चा, आय-व्यय का वार्षिक ब्यौरे सहित कई मुद्दों पर विचार मंथन किया जाएगा। कार्यक्रम में जिलेभर से बड़ी तादाद में राजपूत समाज के लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.831 seconds. Stats plugin by www.blog.ca