अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे पार्षद, आप भी देखिए वीडियो…


जालोर. नगर परिषद जालोर में व्याप्त विभिन्न समस्याओं व कानून व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को प्रतिपक्ष नेता मिश्रीमल गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस के निर्वाचित पार्षद एवं कांग्रेस कार्यकर्ता अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे।
नगर परिषद के प्रतिपक्ष नेता मिश्रीमल गहलोत ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के बावजूद शहर में सफाई व्यवस्था बदहाल है। परिषद में सफाई कर्मचारियों की पर्याप्त उपलब्धता के बावजूद जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। नालों-नालियों की सफाई नहीं होने से गंदा पानी आम रास्तों में बहने से आवागमन बाधित हो रहा है। साधारण सभा में पारित प्रस्ताव के अनुसार प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन सफाई कर्मचारी भी नहीं लगे हैं। सीवरेज चैम्बरों के ओवरफ्लो होने से पानी आम रास्तों पर फैल रहा है। शहर में सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग भी सही नहीं है। इसके अलावा बदहाल रोड लाइट व्यवस्था, पात्र लोगों को पट्टे नहीं देने, शहर में विकास कार्य नहीं होने, बिगड़ी कानून व्यवस्था, नाले-नालियों की सफाई नहीं होने एवं बिना अनुमति के विभिन्न विभागों की ओर से रोड तोड़कर क्षतिपूर्ति राशि नहीं देने जैसी समस्याएं बनी हुई है। लेकिन नगर परिषद की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। धरने पर पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, प्रतिपक्ष नेता मिश्रीमल गहलोत, सुरेंद्र दवे, जिला प्रवक्ता योगेंद्रसिंह कुम्पावत, जिला उपाध्यक्ष सोहनसिंह देवड़ा, जिला महामंत्री शहजाद अली, जिला उपाध्यक्ष नाजिम अली, पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल, वरिष्ठ कांग्रेसी सवाराम पटेल, रमेश सोलंकी, पार्षद जुबैदा बानो, ममता जीनगर, जिला सचिव सरोज चौधरी सहित कई लोग मौजूद रहे।
बदहाल है रोड लाइट व्यवस्था
उन्होंने बताया कि शहर में उचित प्रबंधन, नियमित निरीक्षण व मॉनिटरिंग के अभाव में नगरीय रोड लाइट व्यवस्था बदहाल है। नगर परिषद में प्रतिदिन रोड लाइट की शिकायतें पंजीका में दर्ज होने के बावजूद समय पर निस्तारित नहीं हो रही हैं। रोडलाइट के अभाव में रात के समय अपराधी तत्वों की ओर से चोरी, लूटपाट व अन्य आपराधिक वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं शहर में डिस्कॉम की ओर से लगाए गए लोहे के पोल जंग लगने के कारण क्षतिग्रस्त होने की कगार पर है। इससे जन हानि की आशंका बनी रहती है।
नहीं हो रहे नगर विकास के कार्य
बोर्ड गठित होने के बाद नगर परिषद की ओर से बार-बार टेण्डर आमंत्रित करने के बावजूद उन्हें निरस्त कर बार-बार दोबारा टेण्डर किए जा रहे हैं। शहर के सदर बाजार की सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी है। वहीं नालियां भी बिखरी पड़ी है।
रोड टूट रही, क्षतिपूर्ति नहीं
शहर में डिस्कॉम, जलदाय विभाग व दूरसंचार विभाग की ओर से विभागीय लाइनों के मेंटीनेंस के लिए बिना विधिवत अनुमति के सड़क मार्गों को तोड़ा जा रहा है। इसके लिए किसी तरह की क्षतिपूर्ति राशि भी जमा नहीं कराई जा रही है। बावजूद नगर परिषद इसको लेकर लापरवाह है।
पात्र लोगों को पट्टे नहीं, अतिक्रमी कर रहे कब्जे
नगर परिषद क्षेत्र में पत्रकारों को भूखंड आवंटन व राशि जमा होने के बावजूद पट्टे जारी नहीं नहीं किए जा रहे हैं। वहीं बीपीएल परिवारों को रियायती दर पर भूखंड का आवंटन नहीं किया जा रहा है। वही बरसों से निवासित कब्जाधारियों के नियमितीकरण करने की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि जगह-जगह अवैध कब्जे हो रहे हैं। जिन्हें हटाने की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
बिगड़ रही कानून व्यवस्था
शहर में चोरी, लूटपाट व अन्य अपराधों में लगातार वृद्धि हो रही है। अपराधिक तत्वों के खिलाफ कठोर कार्यवाही नहीं होने तथा पुलिस की नियमित गश्त व सतर्कता के अभाव में आमजन में भय व असुरक्षा का माहौल बना हुआ है। इसके अलावा शहर में आवारा मवेशियों के बढऩे से आए दिन दुर्घटनाएं बढ़ रही है।

One thought on “अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे पार्षद, आप भी देखिए वीडियो…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.840 seconds. Stats plugin by www.blog.ca