नोट बदलवाने के लिए सात बिचौलियों को पकड़ा, 93 लाख के नए नोट बरामद

अर्थन्यूज नेटवर्क

बेंगलूरू में ईडी ने चलन से बाहर किए गए नोटों को अवैध रूप से बदलने में शामिल रैकेट का पर्दाफाश किया है। इसके मामले में सात कथित बिचौलियों को गिरफ्तार किया है। वहीं कर्नाटक में 93 लाख रुपए के नए नोट बरामद किए हैं।

ईडी के अधिकारियों के अनुसार एजेंसी ने धनशोधन रोकथान कानून के प्रावधानों के तहत सोमवार देर रात एक सरकारी अधिकारी के रिश्तेदार सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने बताया कि 93 लाख रुपए के नए नोट भी बरामद हुए है। ये नोट दो-दो हजार रुपए के हैं। अधिकारियों ने बताया कि एक मामले की जांच के तहत यह कार्रवाई की गई। इस मामले में आयकर विभाग ने हाल में 5.7 करोड़ रुपए के नए नोट बरामद किए थे और प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की एक प्राथमिकी के आधार में एक सरकारी इंजीनियर एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

जानकारी के अनुसार ईडी अधिकारियों ने एक विशेष अभियान शुरू किया। उन्होंने अवैध रूप से पुराने नोट बदलवाने वाले ग्राहकों के रूप में स्वयं को पेश किया और कथित बिचौलियों को कमीशन दिया। इसके बाद कथित बिचौलियों द्वारा अपनाई जा रही कार्यप्रणाली का खुलासा हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने जांच में पाया कि ये कथित बिचौलिये पुराने नोट बदलवाने के लिए 15 से 35 प्रतिशत के बीच कमीशन ले रहे थे। वहीं ये बिचौलिये बैंक अधिकारियों के साथ सांठ-गांठ कर पुराने नोटों को अवैध रूप से नए नोटों में बदलवाने का गिरोह चला रहे थे। उन्होंने कहा कि एजेंसी को संदेह है कि कालेधन को सफेद धन में बदलने में शामिल बिचौलियों की एक शृंखला है। मामले की जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.793 seconds. Stats plugin by www.blog.ca