योग गुरु की दमदार पहलवानी, देखें वीडियो…

नई दिल्ली. भारत में योग गुरु के नाम से विख्यात होने वाले बाबा रामदेव ने आयुर्वेद में भी खासा नाम कमाया है। उनके आयुर्वेद प्रोडक्ट भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी प्रचलित हो रहे है। बाबा का सफर अब यहां से भी आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कुश्ती में भी अपनी योग्यता को दुनिया के सामने पेश किया है।

वीडियो…

उन्होंने बुधवार को एक कुश्ती मुकाबले में ओलंपकि पदक विजेता यूक्रेन के पहलवान आन्द्रे स्टेडनिक को हरा दिया। उन्होंने आन्दे्र को 12-0 के अन्तर से पटखनी दे दी। यह मुकाबला प्रो-रेसलिंग लीग में मुम्बई महारथी और पंजाब रॉयल्स के बीच सेमीफाइनल के दौरान आयोजित किया गया था। इस आयोजन को देखने के लिए दिल्ली का केडी जाधव इंडोर स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था।  मुकाबला शुरू होने से पहले बाबा रामदेव ने कुछ योग के आसन करके दिखाए। इसके बाद शुरू हुए मुकाबले में बाबा ने शुरू से ही आंद्रे पर पकड़ मजबूत बनाकर रखी। पूरा मुकाबला एकतरफा सा रहा। बाबा ने प्रतिद्वंदी को खुद पर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया। आखिरकार मुकाबले में जीत बाबा की ही हुई।

मुकाबले के बाद रामदेव ने कहा कि आंद्रे वाकई एक अच्छे पहलवान हैं और उन्होंने उनके साथ कुश्ती के मुकाबले का आनंद लिया। उधर, आंद्रे भी इस उम्र में बाबा की फुर्ती और ताकत को देखकर प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके। उन्होंने कहा कि योग की ताकत को उन्होंने आज खुद महसूस किया है। यह पहला मौका नहीं है जब बाबा ने किसी पहलवान के साथ दो-दो हाथ किए हों। बीते साल भी हरिद्वार में अपने आश्रम की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर बाबा ने ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को कुश्ती के लिए ललकारा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.752 seconds. Stats plugin by www.blog.ca