अब ग्रामीणांचल में भी निखरेगा खेल प्रतिभाओं का हुनर, एबीसी स्पोर्ट्स क्लब ने उठाया बीड़ा

आहोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जिले में खेल सुविधाओं का अभाव एवं उचित अवसर के चलते पिछड़ती खेल प्रतिभाओं के लिए खुशखबर है। जी हां, खेल प्रतिभाओं को दक्ष प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण, खेल शिविर आयोजित करने एवं उन्हें राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व दिलवाने के मकसद से आहोर के युवाओं ने एबीसी स्पोर्ट्स क्लब का खेल परिषद में पंजीयन करवाया है। इसके साथ ही क्लब के सदस्यों ने आगामी खेल गतिविधियों को लेकर खाका भी तैयार कर लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो ग्रीष्मकालीन अवकाश में ही क्लब सक्रिय रूप से खेल गतिविधियों के आयोजन में उतर जाएगा।

 

 

यह रहेंगे क्लब के कार्य

क्लब की ओर से नियमित रूप से खेल महोत्सव व खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा प्रतिभावान खिलाडिय़ों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। खेल महोत्सव में पारम्परिक व नवीन खेलों का आयोजन किया जाएगा। सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में 11 से 14 वर्ष तक के प्रतिभावान लड़के-लड़कियों का सम्बंधित खेलों के लिए चयन कर उन्हें राज्य व राष्ट्रीय स्तरीय शिविरों में भेजा जाएगा। वहीं प्रतिवर्ष राज्य व राष्ट्रीय खिलाडिय़ों का सम्मान किया जाएगा। ताकि अन्य खिलाडिय़ों को भी प्रोत्साहन मिल सके।

खुद का होगा कलेण्डर व बजट

प्रारम्भिक स्तर पर क्लब के सदस्यों ने प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली खेल गतिविधियों के लिए खेल कलेण्डर जारी करने का निर्णय किया है। वहीं इन आयोजन के लिए बजट का निर्धारण करने एवं भामाशाह की सूची तैयार कर उन्हें सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा क्लब की ओर से खेल गतिविधियों में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को क्लब के नाम टी-शर्ट व खेल सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

शिविरों का होगा आयोजन

क्लब की ओर से खिलाडिय़ों को खेल की बारीकियां बताने के लिए उन्हें दक्ष प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए क्लब की ओर से प्रशिक्षकों से सम्पर्क किया जा रहा है। संभवत: आगामी ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन अवकाश के दौरान ही खिलाडिय़ों के लिए फुटबाल, वालीबॉल, बास्केट बॉल सहित अन्य खेलों के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविर के दौरान खिलाडिय़ों को फिजियोथैरेपिस्ट एवं न्यूटिश्यन डॉक्टर की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

बनेगा एथैलेटिक ट्रेक और जिम

खेल परिषद में क्लब के पंजीयन के साथ ही हाल ही में सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें राज्य सरकार की ओर से आहोर में क्लब के तीन बीघा भूमि आवंटित करवाकर उस पर एथैलेटिक ट्रेक व जिम का निर्माण करवाने का निर्णय किया गया है। जबकि शेष भूमि पर इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा जिले से राज्य स्तर पर जाने वाली टीमों को आर्थिक सहायता देने का निर्णय भी किया गया। वहीं क्लब की ओर से खेल सामग्री बनाने वाली कम्पनियों से स्पोंसरशिप लेने एवं खेल गतिविधियों के सुचारू आयोजन के लिए बजट समिति, प्रशासनिक सलाहकार समिति, प्रमोशनल कमेटी, रिकॉर्ड रख-रखाव कमेटी, प्रचार कमेटी सहित विभिन्न कमेटियां बनाने का निर्णय भी किया गया।

एबीसी क्लब कर चुका है विधायक एकादश का आयोजन

गौरतलब है कि एबीसी स्पोर्ट्स क्लब की ओर से पूर्व में आहोर उपखंड मुख्यालय पर विधायक एकादश रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिताा का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें अत्याधुनिक तकनीकी का प्रयोग करने के साथ ही खिलाडिय़ों को तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई थी। यह प्रतियोगिता अपने ऐतिहासिक सफल आयोजन के लिए संभाग की चुनिंदा प्रतियोगिता में शुमार है। जिसके जिलेभर में सराहना हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.698 seconds. Stats plugin by www.blog.ca