सायला की राजनीति : करोड़ों की कमाई में आड़े आ रही एक दीवार, इसलिए अतिक्रमण बताकर हटाने के अपनाए जा रहे हथकंड़े

अर्थ न्यूज. सायला

जालोर जिले की सायला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक दीवार को लेकर पिछले कई दिनों से खींचतान चल रही है। लड़ाई-झगड़ों से लेकर मुकदमेबाजी तक हो गई है। ग्राम पंचायत उस दीवार को अतिक्रमण बताकर तुड़वा रही है तो दूसरी तरफ एक व्यक्ति अपने पुश्तैनी पट्टा सुदा प्लॉट की दीवार बता रहा है। इस मामले में जब गहन पड़ताल की गई तो सामने आया एक चौकाने वाला खुलासा। यह दीवार भूमाफियाओं के करोड़ों की कमाई के आड़े आ रही है, इसलिए इस दीवार को येनकेन प्रकारेण तुड़वाकर यहां रास्ता बनाने के लिए कई तरह के हथकंड़े अपनाए जा रहे हैं।

आईए, जानते हैं लाखों-करोड़ों की गंदी राजनीति

सायला के पुजा की सेरी में कांतिलाल पुत्र पुखराज जैन के घर के पास एक प्लॉट है। जिसके दोनों तरफ पिछले कई सालों से पत्थरों की पट्टियां लगी हुई थी। कांतिलाल पुत्र पुखराज जैन इस प्लॉट को स्वयं का पट्टा सुदा प्लॉट बताता है। इस प्लॉट के पीछे की जमीन पर कांतिलाल पुत्र हीमताजी जैन, चंपालाल पुत्र वागमल जैन समेत अन्य भूमाफियाओं ने आवासीय कॉलोनी काट रखी है। इधर, अब इन भूमाफियाओं ने कांतिलाल पुत्र पुखराज जैन के इस प्लॉट पर लगी पत्थरों की पट्टियों को हटाने की प्लानिंग बनाई, क्योंकि इन पट्टियों को हटाने के बाद आम रास्ता बनाते ही पीछे की आवासीय कॉलोनी को एक ओर मुख्य रास्ता मिल जाएगा। जिसके बाद इन आवासीय प्लॉटों की कीमत मुंहमांगी हो जाएगी। जिसके बाद इस गंदी राजनीति में सरपंच को भी शामिल करने की बात सामने आई तथा ग्राम पंचायत ने जैसे-तैसे कार्यवाही कर अतिक्रमण घोषित कर प्लॉट की पट्टियां हटवा दी। इधर, कांतिलाल पुत्र पुखराज जैन ने दोबारा यहां पर सीमेंट की ईंटों से दीवार बनाकर गेट लगा दिया।

भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारी व सरपंच सहित तीन के खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज

Video :

अब बदमाशों के दम पर तुड़वा रहे दीवार

एक बार ग्राम पंचायत ने अतिक्रमण मानकर पट्टियों को हटाया। इसके बाद जब कांतिलाल पुत्र पुखराज जैन ने इस प्लॉट को स्वयं का पुश्तैनी पट्टा सुदा बताते हुए सीमेंट की ईंटों से दीवार बनाकर गेट लगाया तो भूमाफियाओं ने रात के समय कुछ बदमाशों को भेजकर दोबारा इस दीवार को गिरा दिया। अब दोबारा इस पर दीवार बनाई जा रही है।

सवाल आखिर जबाव मांगते हैं

यदि इस प्लॉट पर अतिक्रमण कर रखा है तो कई सालों से किसी सरपंच ने इस अतिक्रमण को क्यों नहीं हटवाया?
यदि इस प्लॉट पर अतिक्रमण करवाया जा रहा है तो ग्राम पंचायत प्रशासन से सहयोग लेकर क्यों नहीं इस दीवार को हटवाती?
पट्टा सुदा प्लॉट होने के कारण प्रार्थी बार-बार यहां दीवार बना रहा है, क्योंकि उसे पता है कि यहां रास्ता बना दिया तो भूमाफियाओं के प्लॉटों के दाम मुंहमांगे हो जाएंगे।
सायला कस्बें में इस तरह भूमाफियाओं को फायदा पहुंचाने के लिए तथा स्वयं के स्वार्थ सिद्ध करने के लिए गंदी राजनीति खेली जा रही है, जो उचित नहीं?
अतिक्रमण का मामला होता तो सायला पुलिस क्यों इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर रही है?
कुल मिलाकर इस दीवार को गिराकर आम रास्ता बनाने की भूमाफियाओं की साजिश पूरे सायला कस्बे समेत उच्चाधिकारियों को पता चल चुकी है। अब भूमाफिया समाचार पत्रों में खबरें प्रकाशित करवाकर प्रार्थी पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.944 seconds. Stats plugin by www.blog.ca