14वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आबूरोड में, ईटीवी पत्रकार शरद टांक को अंतरराष्ट्रीय सृजनश्री सम्मान

आबूरोड @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


14वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का मुख्य सत्र आबूरोड में आगामी 9 अक्टूबर को आयोजित होगा। ब्रह्मकुमारी आध्यात्मिक विश्वविद्यालय तथा सृजनगाथा डॉट कॉम के संयुक्त तत्वावधान में आयोज्य संगोष्ठी के अंतर्गत देशभर के बुद्धिजीवी, संपादक, पत्रकार और साहित्यकार ‘साहित्य और विरासत’ विषय पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में अपनी बात रखेंगे । सम्मेलन का अनौपचारिक उद्घाटन विश्वविद्यालय के प्रमुख बीके मृत्युंजय अध्यक्षता करेंगे, जबकि अध्यक्षता हिंदी के जाने-माने आलोचक डॉ. खगेन्द्र ठाकुर (पटना) करेंगे।

 

सम्मेलन के अंतरराष्ट्रीय संयोजक डॉ. जयप्रकाश मानस ने बताया है कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए सृजनगाथा डॉट कॉम के संयोजन में ये सम्मेलन रायपुर, बैंकाक, मारीशस, पटाया, ताशकंद (उज्बेकिस्तान), संयुक्त अरब अमीरात, कंबोडिया-वियतनाम, श्रीलंका, चीन, नेपाल, मिस्र, असम-शिलांग तथा बाली (इंडोनेशिया) में हो चुके हैं। इस सम्मेलन में राजस्थान सहित देश के कई राज्यों के लगभग 100 रचनाकार भाग ले रहे हैं। 1 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2017 तक राजस्थान में होने वाले 14वें सम्मेलन की अन्य संगोष्ठियां जंयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर में हुई।

 

रचनाकारों और साहित्यकारों का होगा सम्मान

ब्रह्मकुमारीज अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय, शांतिवन, आबूरोड, में 9 अक्टूबर को शाम 6 बजे होने वाले इस सम्मेलन में देशभर के रचनाकारों की साहित्यिक कृतियों का विमोचन, विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सहित अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन के 14वें अंलकरण सत्र के दरम्यान चयनित रचनाकारों को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा ।

 

जिसमे सिरोही ईटीवी के संवाददाता शरद टाक को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उत्कृष्ट कार्य करने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सृजनश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। आगामी अप्रेल 2018 में रूस में प्रस्तावित 15 वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में टाक द्वारा लिखी ‘मीडिया का बदलता स्वरूप’ पुस्तक का विमोचन होगा। इसके अलावा जोधपुर की कवियत्री किरण राजपुरोहित नितिला व आबूरोड के जनसंपर्क सेवा के क्षेत्र में बीके कोमल को अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलेगा।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.839 seconds. Stats plugin by www.blog.ca